Earn Money Online Hindi - इंटरनेट से पैसे कमाने के 8 तरीके

Share:
आजकल दुनिया में हर कोई पैसा कमाना चाहता है चाहे वह ऑनलाइन हो या  ऑफलाइन। आपके आसपास कुछ ऐसे लोग भी होंगे जो इंटरनेट से बहुत पैसे कमाते हैं और जिनके बारे में आपको पता तक नहीं चलता हो। तो आइए जानते हैं कि वे लोग ऑनलाइन कैसे काम करते हैं और कितना पैसा कमाते हैं।
News in Hindi,Business  Latest News,Business  Headlines,बिज़नस न्यूज़

दोस्तों दुनिया में दो तरह के लोग होते हैं पहले वह जिन की मूलभूत जरूरतें रोटी, कपड़ा और मकान तक ही सीमित है। दूसरे वे लोग हैं जिनकी मूलभूत जरूरतें रोटी कपड़ा, मकान और इंटरनेट भी है। पैसा कमाने के लिए दोनों ही तरह के लोग अलग अलग तरीके से काम करते हैं।

दोस्तों ! जो इंटरनेट की समझ रखते हैं वे ऑनलाइन काम करते हैं और जो इंटरनेट की समझ है या जानकारी नहीं रखते हैं वे ऑफलाइन काम करते हैं। आजकल इंटरनेट से लोग बहुत सारा पैसा कमाने लगे हैं। वोडाफोन, एयरटेल और जिओ ये जो  कंपनियां हैं। इंटरनेट की सुविधा तो उपलब्ध करवाती हैं लेकिन इनसे कोई ऑनलाइन अर्निंग नहीं होता है। जो लोग ऑनलाइन अर्निंग करते हैं वह हमारे इर्द-गिर्द के ही लोग ही होंगे और हमें पता तक नहीं चलता होगा। जो घर के कमरों में बैठकर अपने हुनर का इस्तेमाल करके और बड़े चालाकी से थोड़ा सा काम करके बहुत ढेर सारा पैसा कमाते हैं।
दोस्तों ! आइए हम जानते हैं कि इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने का क्या तरीका है :

1. फ्रीलांसिंग

किसी भी चीज की ऑनलाइन सर्विस हो सकती है। आप इंटरनेट पर डाटा एंट्री का काम करें या किसी कंपनी का सर्वे करें या आप डिजाइन बनाना जानते हैं वह कर सकते हैं। अगर आप किसी प्रोडक्ट को सेल करना जानते हैं तो वह कर सकते हैं। आप जिस चीज की जानकारी रखते हैं जो ऑनलाइन किया जा सकता है तो आप आप महीने के कम से कम 10000 से लेकर ₹100000 तक महीने का कमा सकते हैं। यदि आप फिर फ्रीलांसिंग करना चाहते हैं तो कुछ वेबसाइट्स का नाम मैं आपको बता देता हूं जहां से आप अपना प्रोफाइल बनाकर फ्रीलांसिंग का काम करके पैसे कमा सकते हैं। यह चार वेबसाइट से हैं Outfiverr.com, upwork.com, freelancer.com और worknhire.com जो आप को काम दे सकती हैं। जहां से आप काम ले सकते हैं और काम पूरा होने पर क्लाइंट के द्वारा अप्रूव होने पर आपको पैसा मिलता है। कई बार एक ही काम में क्लाइंट के मन मुताबिक सुधार की भी जरूरत पड़ती है।

 2 . खुद का ब्लॉग या वेबसाइट

ब्लॉग बनाना अब कोई मुश्किल काम नहीं रह गया  है। आजकल बहुत सारे लोग ब्लॉगिंग के जरिए पैसे कमा रहे हैं। आप भी अपनी वेबसाइट या ब्लॉग खुद बना सकते हैं या किसी एक्सपोर्ट से बनवा सकते हैं और आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर लगातार विजिटर्स आ रहे हैं तो आप उस पर गूगल ऐडसेंस का ऐड लगाकर कमाई कर सकते हैं। जितने ज्यादा लोग आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर आएंगे उतने ज्यादा आपको पैसा मिलेगा।

3. एफिलिएट मार्केटिंग

मान लीजिए आपकी अपनी वेबसाइट है और आपकी वेबसाइट पर अच्छी खासी ट्रैफिक है तो आप दूसरी कंपनियों के वेब लिंक को लगाकर पैसे कमा सकते हैं। अगर कोई व्यक्ति उस लिंक से कोई सर्विस या प्रोडक्ट खरीदता  है तो इससे आपको कमीशन मिलता है।

4. ऑनलाइन सर्वे (रिसर्च या वेबसाइट का रिव्यू करना)

कई कंपनियां ऑनलाइन सर्वे करने के लिए पैसे देती हैं। रिसर्च करने के बाद उसके  ऊपर रिव्यू लिखने का भी कई कंपनियां पैसे देती हैं। रिव्यू या सर्वे के काम पूरा होने  पर पैसा सीधे आपके बैंक अकाउंट में आ जाता है। यहां पर थोड़े सावधान रहने की जरूरत होती है। अगर आप बैंक डिटेल शेयर करते हैं तो आप थोड़े सावधान रहें। अगर कहीं कुछ दिक्कत होता है तो आप लीगल एक्शन ले सकते हैं। कई बार काम दिलाने वाले कुछ पैसा खा जाते हैं।

5.ऑनलाइन किसी दूसरे का काम करना

मान लीजिए कोई बड़ा आदमी है और उसके पास ऑनलाइन काम करने के लिए समय नहीं है तो वह एक वर्चुअल असिस्टेंट रखता है कि ऐसे में अगर वह काम नहीं कर पाता है तो वह असिस्टेंट उसका सारा काम संभालता है। यह काम कहीं से भी इंटरनेट के जरिए बैठकर कर सकता है। आप किसी के लिए कर्मचारी की तरह काम कर सकते हैं। आप खुद का अपना बिजनेस सेट घर पर लगा कर इस काम को कर सकते हैं।

6. भाषा का अनुवाद या ट्रांसलेशन करना

भारत के लोगों की एक बहुत बड़ी ताकत भाषा भी है। हमारे देश में लोग बहुत सारी भाषाओं को जानते हैं। आजकल देश में ही नहीं बल्कि विदेश में भी लोग ऑनलाइन भाषा का अनुवाद करवाते हैं। भारत में बहुत सारे लोग ऑनलाइन भाषा का अनुवाद करते हैं। कई लोग 4-5 भाषाओं का ज्ञान रखते हैं और ऑनलाइन ट्रांसलेशन का काम करते हैं। यदि आप भी भाषा का अनुवाद करना जानते हैं तो कई वेबसाइट हैं। जहां पर आप अपना प्रोफाइल बनाकर ऑनलाइन ट्रांसलेशन का काम ले सकते हैं और पूरा करने के बाद आपको पेमेंट ऑनलाइन आपके अकाउंट में आ जाता है। आप इन Freelancer.in, Fiverr.com, worknhire.com और Upwork.com जैसी websites पर प्रयास कर सकते हैं।

7. ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ाना

अगर आप पढ़े लिखे हैं और आपको किसी विषय में अच्छी जानकारी है तो आप ऑनलाइन दूसरों को ट्यूशन देकर के घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। आप अपना ज्ञान इंटरनेट पर बाटना शुरू कर दीजिए। अगर आपको किसी भी विषय में प्रोफेशनल जानकारी है तो दूसरों तक अपना ज्ञान पहुंचाइये और घर बैठे ढेर सारा पैसे कमाए। आपकी वजह से बोर्ड में बैठा हुआ स्टूडेंट का एग्जाम सफल हो सकता है कई लोग इंटरनेट पर ऑनलाइन ट्यूशन को खोजते रहते हैं। सही वेबसाइट पर सही ज्ञान बांट रहे लोग तो खूब पैसा कमाते हैं। यूट्यूब पैसा कमाने का बहुत अच्छा प्लेटफार्म है। जहाँ लोग अपना ज्ञान बाटते हैं। मैं कुछ वेबसाइट का नाम आपको बता रहा हूं जहां पर आप अपना प्रोफाइल बनाकर ऑनलाइन लोगों को टेंशन बढ़ा सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। Vedantu.com, MyPrivateTutor.com, BharatTutors.com और tutorindia.net भी प्रयास कर सकते हैं।

8. यूट्यूब

यूट्यूब पर हजारों नहीं, लाखों नहीं, करोड़ों लोग काम कर रहे हैं और ऑनलाइन पैसे कमा रहे हैं। आप भी यूट्यूब पर अपना अकाउंट बनाएं और अपने ज्ञान को यूट्यूब के जरिए लोगों तक पहुंचायें। यूट्यूब आप के वीडियो पर ऐडसेंस का ऐड चलाता है जिससे आपकी अर्निंग होती है। यूट्यूब से हजारों लोग पैसे कमा रहे हैं आप भी यहां से अच्छे खासे आमदनी कर सकते हैं। यूट्यूब पर अकाउंट बनाने के बाद उसे ऐडसेंस से लिंक करना पड़ता है उसके लिए यूट्यूब द्वारा अप्रूवल करवाना पड़ता है ।आजकल भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में यूट्यूब पर लोग छाये हुए हैँ। हजारों नहीं करोड़ों लोग यूट्यूब से घर बैठे पैसे कमा रहे हैं। 

No comments